मल्टीमीडिया अनुभाग

संस्थान के उद्देश्यों के अनुरूप सम्बद्ध विषयों के सभी समसामयिक मीडिया प्रकारों को प्राप्त करना, निर्माण करना तथा उनका प्रबंध करना ग्रंथालय के मल्टीमीडिया अनुभाग का कार्य है । समय के साथ बदलनेवाली तकनीकी तथा जरूरतों के साथ-साथ यह मल्टीमीडिया अनुभाग चलता रहता है । 80 के दशक में यह अनुभाग माइक्रो फार्म में सक्रिय था, 90 के दशक में उसने मैग्नेटिक टेप्स् के साथ काम किया और आजकल डिजिटाइजेशन वर्क का एपी-सेंटर बन गया है ।

इस अनुभाग में अत्याधुनिक आइसीटी उपकरण हैं- जैसे कि कम्पूटर, टेलीविजन, माइक्रो-फिल्म, फिश रीडर्स, माइक्रो-फिल्मिंग कैमरा, स्कैनर्स, स्टिल तथा वीडियो कैमरे आडियो/वीडियो टेप्स्, डिजिटल फॉर्म कन्वर्टर्स् और मल्टी मीडिया डॉक्यूमेंट्स की निर्मिति तथा सम्पादन के लिए ज़रूरी सॉफ्टवेयर । मल्टी मीडिया डॉक्यूमेंट्स का प्रयोग कर हिमालयीन संस्कृति तथा परम्परा का अध्ययन करने के लिए यह अनुभाग एक महाद्वार है।

अनुभाग में उपलब्ध मल्टी मीडिया फॉर्मेट्स

ऑडियो कैसेट्स

ऑडियो कैसेट्स संग्रह में 1823 शीर्षक हैं जिनमें 10, 112 कैसेट्स् हैं । इस संग्रह में प्रवचन, भाषण, बौद्ध धर्म तथा तिब्बती और हिमालयीन विद्याओं के क्षेत्रों में जाने माने विद्वानों द्वारा दिए गये चर्चासत्र- व्याख्यान सम्मलित है । अन्य संस्थाओं तथा प्रकाशकों से यह अनुभाग मल्टीमीडिया डॉक्यूमेंट्स् उपलब्ध कराता है ।

वीडियो कॉम्पैक्ट डिस्क (वीसीडी)

हमारी रुचि के विषयों पर इस विभाग में लगभग तीन सौ सिरनामें उपलब्ध हैं । हमारी वीडियो कैसेट्स को डिजिटल फॉर्मेट में तबदील करने में हम सक्रिय रूप से लगे रहते हैं, ताकि हमारी सामग्री आज की तकनीकी के साथ मेल खा सके ।

एमपी3 फॉर्मेट

कापैक्ट डिस्क में तबदील की जानेवाली ऑडियो कैसेट्स, उसी समय अत्यधिक लोकप्रिय ऑडियो कम्प्रेशन फार्मेट (एम् पी3) में भी तबदील की जाती हैं ।

वीडियो कैसेट्स

वीडियो संग्रह में शामिल है - दर्शन से लेकर तिब्बती राजनीति तथा हिमालयीन क्षेत्र के रास्तों के साधारण नक्शों तक बड़े परिधि के विषय ।

डिजिटल वीडियो डिस्क (डीवीडी)

डिजिटल वीडियो डिस्क वीएचएस फॉर्मेट टेप्स से हमारे संग्रह को अभिलेखबद्ध करने का हमारा चुनाव है । जो कुछ डॉक्यूमेंटरीज् हम हासिल करते हैं या बनाते हैं वे सभी डीवीडी फॉर्मेट में ही हैं ।

माइक्रो फॉर्म

इस अनुभाग में माइक्रो-फिशेस् तथा माइक्रो फिल्म्स् का समृद्ध भण्डार है और माइक्रो संग्रह को डिजिटाइज करने में यह अनुभाग लगा हुआ है।

ऑडियो कांपैक्ट डिस्कस् (एसीडी)

हमारे संग्रह की सभी ऑडियो कैसेट्स को कांपैक्ट ऑडियो डिस्कस् में तबदील करने का प्रकल्प पथ पर है, ताकि वह पठनीय हो सकें और उसका कम्प्यूटर यंत्र पर संचालन किया जा सके । हमारा मूल ऑडियो डेटा ऑडियो कांपैक्ट डिस्क को हमने पसंद किये फॉर्मेट में रखना तथा सभी विभिन्न ऑडियो फाइल फार्मेट्स को कम्प्यूटर पर तबदील करने के लिए उसका इस्तेमाल करना पाठक के सुविधा के लिए हमने चुन लिया है ।

कांपैक्ट डिस्क आर ओ एम (सीडी रॉम)

मुख्यतः परस्परक्रियात्मक भाषा सीखने के साधनों की कांपैक्ट डिस्क (मल्टीमीडिया) का भी अच्छा संग्रह इस अनुभाग में है । इन संसाधनों का प्रयोग करने के लिए मल्टीमीडिया कम्प्यूटर्स से युक्त एक छोटे वाचन-कक्ष की भी यहाँ सुविधा है ।

डिजिटाइजेशन प्रकल्प

ग्रंथालय के सन्दर्भ तथा ग्रंथ-भण्डार अनुभागों ने कार्नेजी मेलन युनिवर्सिटी (सीएमयु) तथा इंडियन युनिवर्सिटी ऑफ साईन्स, बेंगलूर में सक्रिय हिस्सा लिया है और कॉपीराइट के बाहर, देवनागरी लिपि में लगभग 400 प्रलेखों का योगदान किया है । इन प्रलेखों का इण्डियन युनिवर्सिटी ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नलॉजी, इलाहाबाद (www.iiita.ac.in) में स्कैनिंग करके युडीएल् सर्वर पर अपलोड किया है । अब यह मूल्यवान् संग्रह सार्वजनिक क्षेत्र में आ गया है तथा उसे www. ulib.org पर पाया जा सकता है । मल्टी मीडिया अनुभाग ने स्कैन किए हुए दस्तावेजों के पीडीएफ़ फाइलों को ग्रंथालय सर्वर पर अपलोड कर दिया है और इन फाइलों को पहले से ही एसएलआइएम में उपलब्ध प्रलेखों के ग्रंथसूची-विवरण के साथ जोड़ दिया है, ताकि ये ई-बुक्स लाइब्रेरी ओपेक के जरिये उपलब्ध हो सके ।

तिब्बती ओसीआर प्रकल्प

तिबेटन ऑप्टिकल कैरेक्टर रेकॉग्निशन (ओसीआर) को विकसित करने के लिए यह संस्थान इंडियन इन्स्टिट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नालॉजी, इलाहाबाद के साथ भारत सरकार के सूचना तकनीकी मंत्रालय के एक संयुक्त प्रकल्प पर काम कर रहा है । इस प्रकल्प के लिए आधारभूत सामग्री तथा प्राथमिक प्रोग्रामिंग किया जा चुका है और ओसीआर का अल्फा वर्शन का जनवरी 2010 में विमोचन हो चुका है । ओसीआर की विंडो वर्शन से संबंधित कार्य प्रगति पथ पर है ।

अनुभाग के कार्य तथा उसकी सेवाएँ

  1. फोटो कॉपिंग सेवाएँ,
  2. ऑडियो तथा वीडियो डुप्लिकेशन सेवाएँ,
  3. ऑडियो श्रवण तथा वीडियो दर्शन सेवाएँ,
  4. माँग पर, विषयानुसार ग्रंथ सूचियों की रचना,
  5. भाषा सीखने के उपकरणों का प्रबन्ध,
  6. मुद्रित श्राव्य, तथा दृश्य प्रलेखों का डिजिटाइजेशन,
  7. संस्थान के विभिन्न कार्यक्रमों का श्राव्य, दृश्य तथा फोटो डाक्यूमेंटेशन ।

कर्मचारीगण

Name : Shri Tenzin Dhonyoe  (In-Charge)    
Designation : Semi Professional Assistant on Contract
Contact :  
Email :  
View Profile

Name : Shri Tenzin Yeshi     
Designation : On Contract
Contact :  
Email :  
View Profile

Name : Shri Dorjee Boom (On leave)    
Designation : LDC
Contact :  
Email :  
View Profile

Name : Shri Palden Tsering    
Designation : On-Contract
Contact :  
Email :  
View Profile

Name : Ms. Tenzin Tsomo     
Designation : On-Contract
Contact :  
Email :  
View Profile

Name : Shri Kalden Gurung    
Designation : On-Contract
Contact :  
Email :  
View Profile

Name : Shri Rakesh Gupta    
Designation : Daily Wage
Contact :  
Email :  
View Profile