चल रहे प्रकल्प

New Page 2

आयुर्विज्ञान कोश

यह शब्दकोश अष्टांगहृदय, उसका तिब्बती अनुवाद तथा कुछ संस्कृत भाष्यों पर आधारित है । वह अष्टांगहृदय की विषयवस्तु का सारांश प्रगट करता है । साथ ही साथ साधारण तथा तकनीकी तिब्बती पदों को उनके संस्कृत पर्यायवाची शब्दों के साथ वह प्रस्तुत करता है । औषधि वनस्पतियों के अलग-अलग अंशों के चित्र भी इसमें समाविष्ट किये जाएँगे । यह कोश प्रूफरीडिंग की अन्तिम अवस्था में है तथा आनेवाले कुछ ही महीनों में यह पूर्ण हो जायेगा ।


ज्योतिष कोश

यह कोश ज्योतिष तथा खगोल-विज्ञान से संबद्ध संस्कृत पाठ तथा उनके तिब्बती अनुवादों पर आधारित होगा, और इन पाठों की विषय वस्तु का सारांश प्रगट करेगा । तकनीकी पदों को स्पष्ट करने के लिए ससन्दर्भ उद्धरणों का उपयोग किया जाएगा । इस कोश का आरंभ 2006 में हुआ । ज्योतिष तथा खगोलविज्ञान से जुड़े हुए कुछ संस्कृत पाठ कम्प्यूटर में डालकर उनका प्रूफरीडिंग कार्य पूरा हुआ है । तकनीकी पद तथा इन पाठों से लिए गये उद्धरण पूरे हो चुके हैं । साथ ही साथ, कुछ तिब्बती पाठ भी कम्प्यूटर में डाले गये और उनका प्रूफरीडिंग भी पूरा हो चुका है ।


छात्रों के लिए तिब्बती-संस्कृत कोश (छात्र उपयोगी कोश)

इस कोश का आरंभ 2008 में हुआ । इसमें तिब्बती शब्द उनके संस्कृत पर्यायों के साथ समाविष्ट किए जाएँगे । तिब्बती पदों के तुरन्त बाद उनका उच्चारण दिया जाएगा । तिब्बती पदों का अर्थ स्पष्ट करने के लिए जहाँ-जहाँ आवश्यक हैं, टिप्पणियाँ, उदाहरण तथा आधुनिक तिब्बती शब्द दिए गये हैं ।


संस्कृत-तिब्बती शब्दावली

इस अनुभाग द्वारा तैयार किए गए तिब्बती-संस्कृत कोश पर यह शब्दावली आधारित है । इसमें संस्कृत पद उनके तिब्बती पर्यायों के साथ समाविष्ट हैं । संस्कृत और तिब्बती पाठों के तुलनात्मक अध्ययन के क्षेत्र में काम करनेवाले छात्रों तथा शोधकर्ताओं के लिए यह शब्दावली लाभदायक सिद्ध होगी ।


तिब्बती-संस्कृत शब्दकोश का डेटा बेस अथवा सीडी वर्शन (16 खण्ड)

यह डेटा बेस तिब्बती-संस्कृत शब्दकोश (अतिश तिब्बती तथा अतिश संस्कृत- नॉर्मल, मीडियम, बोल्ड और भारती तथा भारती संस्कृत-नॉर्मल, मीडियम बोल्ड फॉट्स) का रूपांतरण (युनिकोड फॉर्मैट) है । सरल तथा सहज-सुलभ शोध-उपकरणों के माध्यम से सीधे वांछित पद या प्रविष्टि तक पहुँचने में यह डेटा बेस शोध कर्ताओं की सहायता करेगा । अभी यह संपादन की अंतिम अवस्था में है तथा कुछ ही महीनों में पूर्ण हो जायेगा ।


भोट संस्करणों का सन्दर्भ कोश

इस कोश का आरंभ 2008 में हुआ । कग्युर तथा तंग्युर के सभी अनुरूप तिब्बती संस्करणों में, वांछित अंश को ढूँढ़ने में यह संदर्भ कोश शोध-कर्ताओं की सहायता करेगा ।